मंगलवार, 6 अगस्त 2019

◆ द ट्रुथ बिहाइंड ऑन एयर : पुष्पेन्द्र वैद्य

पुष्पेन्द्र वैद्य की इस किताब को पढ़ने से पहले बहुत सारी बातों से अनजान था। अनजान इसलिए कि मीडिया के शब्दकोश और उसकी प्रक्रिया समझने की तरफ़ कभी ध्यान ही नहीं गया। टीआरपी, पीटीसी, वॉक थ्रू, टिक टैक, माइक आईडी आदि शब्दों के वास्तविक अभिप्राय और इनकी क्रियान्वयन प्रक्रिया के बारे में अब जाना।
टीवी पत्रकारिता से जुड़े अन्य तमाम तथ्यों को दूर बैठकर समझना और उसकी तह तक पहुँचना मीडिया से बाहर के व्यक्ति के लिये आसान नहीं। जिन मीडिया कर्मियों को किसी दुर्घटना के समय सवाल करते और तस्वीरें लेते देखकर हम बुरी तरह झुँझला जाते हैं और उनकी अमानवीयता और बेवकूफ़ी की आये दिन चर्चा करते हैं, उनके ऊपर चैनल के मालिकों और उच्चाधिकारियों का कितना बड़ा दबाव होता है, उसे यह किताब पढ़कर जाना जा सकता है।

पुष्पेन्द्र वैद्य पिछले तीस वर्षों से सक्रिय रूप से पत्रकारिता कर रहे हैं। इस अवधि में दैनिक नवभारत के बाद आजतक और इंडिया टीवी के साथ 17 वर्षों का महत्वपूर्ण समय बिताया है उन्होंने। इन सत्रह वर्षों में जहाँ उन्होंने पत्रकारिता के अनूठे और यादगार अनुभव हासिल किए वहीं टीआरपी के चक्कर में भूत प्रेत, तंत्र-मंत्र, स्टिंग ऑपेरशन, झूठे रियलिटी चेक और ढेरों निरर्थक हाई प्रोफाइल केसेज कवर करने के की बाध्यता के कारण सैकड़ों बुरे अनुभव भी हुए।

पुष्पेन्द्र बताते हैं कि बड़े मीडिया समूहों द्वारा थर्ड डिग्री स्तर के टॉर्चर और अनियमित, अमानवीय कार्यप्रणाली को झेलते मीडियाकर्मी ब्लड प्रेशर, हाइपर टेंशन, शुगर और स्लिप डिस्क जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।

सिर्फ़ टीआरपी के खेल में डूबे मीडिया के संवेदनहीन और क्रूर चेहरे की एक तस्वीर बेसाख़्ता उद्वेलित कर जाती है। जनवरी 2018 में इंदौर में एक स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त हुई थी जिसमें ड्राइवर सहित कई मासूम बच्चों की जान चली गई थी। किसी सभ्य समाज के लिए कितना हृदयविदारक दृश्य रहा होगा उस समय! और उसी समय मीडिया चैनल्स के दफ़्तरों से फ़रमान आने लगते हैं कि " रोते बिलखते लोगों के शॉट्स भेजो, बच्चों की तस्वीर भेजो, परिजनों के गुस्से की बाईट भेजो।" एक तरफ़ परिजनों का अथाह दुःख, आक्रोश, दूसरी तरफ़ ऐसी बेहूदा माँगें...

बहुत बहुत शुक्रिया पुष्पेन्द्र भाई! मीडिया के इस चेहरे को खुलकर बेनकाब करने के लिए, और यह किताब हम तक पहुँचाने के लिए विशेष धन्यवाद।

किताब के आरम्भ में अपनी बात बताते हुए पुष्पेन्द्र उन पुराने दिनों की याद भी ताजा करते हैं जब न्यूज़ चैनल्स की टीआरपी भले कम होती थी किन्तु पत्रकारों और पत्रकारिता को भरपूर आदर मिलता था। उन दिनों पत्रकारिता करने पर गर्व होता था। एक समाचार बड़ी बड़ी समस्याओं का समाधान करने में सक्षम होता था क्योंकि सरकार और प्रशासन उन खबरों के प्रति गंभीर और उत्तरदायी अनुभव करता था।

'द ट्रुथ बिहाइंड एयर' जयपुर के 'कलमकार मंच' ने प्रकाशित की है। इस संस्था से अनुरोध है कि आगामी योजनाओं / संस्करणों में प्रूफ़ पर विशेष ध्यान दें। इस किताब में प्रूफ़ की कमियाँ औसत से काफी ज़्यादा हैं।

●● और अब एक सूचना....

( कलमकार मंच ने पिछले दिनों अलग अलग विधाओं की बीस ऐसी पुस्तकों का सेट प्रकाशित किया है जो पाठकों के लिए रियायती मूल्य पर उपलब्ध हैं। पूरा विवरण इस प्रकार है---

* कलमकार मंच Kalamkar Manch द्वारा प्रकाशित आपके प्रिय लेखकों की किताबें अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं। पाठकों को ये किताबें कैसे मिलें, उसका विवरण यहाँ उपलब्ध है। कलमकार मंच को आप सीधे बैंक खाते में राशि जमा कर अपनी प्रति डाक से अपने घर के पते पर मंगवा सकते हैं।
प्रत्येक किताब की कीमत 150 रुपए तथा डाक खर्च 30 रुपए मिलकर 180 रुपए होते हैं लेकिन फिलहाल रियायती कीमत पर आपको यह मात्र 120 रुपए (डाक खर्च सहित) में घर बैठे मिलेगी। किताब सात कार्य दिवस में आपके पास पहुँच जाएगी। बीस किताबों का सैट मंगवाने पर आपको मात्र 1200 रुपए (डाक खर्च सहित) देने होंगे।
जो भी साहित्य प्रेमी अपनी पसंद के लेखकों की किताब अथवा 20 किताबों का सैट लेना चाहें वे कलमकार मंच के बैंक खाते में ऑनलाइन/बैंक ड्राफ्ट/मनीआर्डर से रुपए जमा कर विवरण कलमकार मंच के ईमेल kalamkarmanch@gmail.com पर अपने नाम, पूर्ण पता एवं मोबाइल नंबर और जो किताब लेना चाहते हैं उस लेखक के नाम सहित राशि भेजने का उल्लेख करें।

ऑनलाइन बुक कराने के लिए बैंक डिटेल:
Kalamkar Manch
A / C No.: 37705702280
IFSC Code: SBIN0031765
State Bank of India
Durgapura, Tonk Road, Jaipur Branch
बैंक ड्राफ्ट अथवा मनीआर्डर नीचे दिये पते पर भेजें:
कलमकार मंच
3, विष्णु विहार, अर्जुन नगर, दुर्गापुरा, जयपुर-302018
राजस्थान )

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

विरह विगलित कदंब: पुष्पा भारती

विरह विगलित कदंब पुष्पा भारती साहित्य सहवास में चारों ओऱ बड़े करीने से हरियाली उग आई थी। अपनी मेहनत की सफलता पर खुश भी थे भारती जी कि सहसा उ...